किसान ने बनाई पेड़ पर चढ़ने वाली 28 किलो की बाइक

नारियल और सुपारी के पेड़ों पर चढ़ना शुरू से मुश्किल काम रहा है, क्योंकि ये पेड़ सीधे और चिकने होते हैं। इस कारण किसान इनकी खेती से भी कतराते हैं। अब इन पेड़ों पर चढ़ना आसान हो गया है। कर्नाटक के मंगलुरू में रहने वाले किसान गणपति भट्‌ट ने इन पेड़ों पर चढ़ने वाली खास बाइक तैयार की है। इसका वजन 28  किलो है। दावा है कि बाइक 60 से 80 प्रति घंटा की रफ्तार से पेड़ों पर चढ़ सकती है। औसतन एक लीटर पेट्रोल में इस बाइक से 80 पेड़ पर चढ़ा जा सकता है।

खास बात है कि यह 80 किलो वजन लेकर ऊपर चढ़ सकती है। दरअसल, बरसात के दिनों में सुपारी और नारियल के पेड़ों में कीड़े लगने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में पेड़ों पर कीटनाशक का छिड़काव करना पड़ता है। कीटनाशक लेकर इन लंबे पेड़ों पर चढ़ना जटिल और बहुत मेहनत का काम होता है। ऐसे में इन पेड़ों के प्रति किसान उदासीन हो रहे थे।

बाइक 30 सेकंड में पेड़ के शिखर तक पहुंचाती है
किसान गणपति ने इसे एक चुनौती के रूप में लिया और इसे बनाया। इस बाइक पर बैठकर महज 30 सेकंड में सीधे पेड़ पर पहुंचा जा सकता है। अभी तक किसानों को पेड़ पर चढ़ने में करीब 10 मिनट लगते थे। गणपति बताते हैं कि जैसे-जैसे किसानों को जानकारी मिल रही है। वे मुझसे संपर्क कर इसे खरीदने की कोशिश कर रहे हैं।

HAMARA METRO

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com