सैमसंग ने गैलेक्सी फोल्ड की लॉन्चिंग फिर टाली, प्री-बुकिंग करने वाली कंपनी पैसे लौटा रही

साल 2018 में दुनियाभर में स्मार्टफोन की बिक्री घट गई। बताया गया कि टेक्नोलॉजी में खास विकास न होने की वजह से बिक्री में यह गिरावट आई है। उम्मीद थी इस साल फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च होने से ट्रेंड बदलेगा और स्मार्टफोन मार्केट में तेजी आएगी। फिलहाल यह उम्मीद धूमिल पड़ती दिख रही है।

कोरियाई कंपनी सैमसंग ने फरवरी में फोल्डेबल स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड लाने की घोषणा की थी। अप्रैल में इसकी लॉन्चिंग होनी थी। लेकिन, कई टेक एक्सपर्ट की रिव्यू में इसकी स्क्रीन में खामी की बात सामने आई। इस फोन की स्क्रीन कुछ ही बार इस्तेमाल करने के बाद टूट रही थी। इसके बाद सैमसंग ने लॉन्चिंग को जुलाई तक टाल दिया। अब खबर आ रही है कि सैमसंग जुलाई में भी यह फोन लॉन्च नहीं करने जा रही है। जब तक इसकी सारी खामी दूर नहीं होगी तब तक यह बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

जुलाई में भी गैलेक्सी फोल्ड न लॉन्च हो पाने का खुलासा अमेरिकी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एटीएंडटी के रुख से हुआ। एटीएंडटी ने गैलेक्सी फोल्ड की तमाम प्री बुकिंग कैंसिल कर दी है। जिन लोगों ने प्री बुकिंग की थी कंपनी उन्हें मैसेज भेजकर इसकी सूचना दे रही है। एटीएंडटी ने मैसेज में कहा है, ‘सैमसंग समय पर गैलेक्सी फोल्ड फोन उपलब्ध नहीं करा रही है। इसलिए हम इसकी प्री बुकिंग कैंसिल कर रहे हैं।’

लोगों की नाराजगी से बचने के लिए एटीएंडटी प्री बुकिंग कराने वालों को 100 डॉलर (करीब 7 हजार रुपए) का गिफ्ट वाउचर भी दे रही है। इस वाउचर को बाद में रीडीम कराया जा सकेगा। अभी यह तय नहीं है कि गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन कब तक लॉन्च होगा। सैमसंग के को-सीईओ डीजे कोह ने पिछले महीने कहा था, ‘हमने गैलेक्सी फोल्ड में कुछ खामियां पाई हैं। उम्मीद है कि हम जल्द ही इन कमियों को दूर कर उपभोक्ताओं के सामने एक अच्छा प्रोडक्ट पेश करेंगे।’

हुवावे फोल्डेबल हुवावे ने भी अपने फोल्डेबल फोन की लॉन्चिंग टाली

सैमसंग के बाद चीनी कंपनी हुवावे ने भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन की लॉन्चिंग टाल दी है। हुवावे के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम जल्दबाजी में ऐसा प्रोडक्ट लॉन्च नहीं करना चाहते हैं जो हमारी प्रतिष्ठा को धूमिल कर दे। इससे बेहतर है कि हम इंतजार करें।’ हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि हुवावे के इस फैसले के पीछे प्रोडक्ट की क्वालिटी से ज्यादा अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर जिम्मेदार है। इस ट्रेड वार के कारण हुवावे को अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम लाना पड़ रहा है। मुमकिन है कि उसका फोल्डेबल स्मार्टफोन नए ओएस से पूरी तरह कम्पैटिबल न हो।

HAMARA METRO

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com