गर्मियों के दिनों में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या के चलते व्यक्ति का पेट खराब के कुछ टिप्स

गर्मियों के दिनों में अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति अपने खानपान की गलत आदतों की वजह से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान रहता हैं. गर्मी ये पेट की परेशानी काफी तकलीफ देती है. इससे बचने के लिए आप बाहर के खाने के तौबा कर सकते हैं लेकिन अगर खा लेते है और परेशानी होती है तो कुछ घरेलु उपाय अपना सकते हैं जिससे पेट की जलन से राहत मिल सकती है. गर्मियों के दिनों में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या के चलते व्यक्ति का पेट खराब होने का डर हमेशा ही बना रहता हैं. इसी के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

अदरक
एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं. बहुत जल्द आराम मिलेगा क्योंकि अदरक में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाएं जाते हैं, जो पेट दर्द में राहत देता है.

जीरा
अमूमन सभी घरों में मिलने वाला ये मसाला दस्त में काफी फायदेमंद होता है इसलिए अगर आपको लगातार दस्त हो रहे हों तो एक चम्मच जीरा चबा लें. ऐसा करने से दस्त बहुत जल्दी रुक जाते हैं.

पुदीना
सदियों से पुदीना का इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं के समाधान में किया जाता रहा है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाचन क्रिया को सुधारने में भी सहायक होते हैं इसलिए आप इसका भी सेवन कर सकते हैं.

दही
पेट दर्द में दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है क्योंकि दही में मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे पेट जल्दी ठीक होता है.

केला
अगर आपको बार-बार मोशन आ रहा है तो केले खाएं क्योंकि इसमें मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है और इसमें मौजूद पोटै‍शियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए फायदेमंद होती है.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com