पति ने चोटी रखी तो पत्नी ने मांगा तलाक

एक इंजीनियर पति को चोटी रखना इतना भारी पड़ा कि एमबीए पत्नी ने उससे खिलाफ तलाक का केस लगा दिया। पति के चोटी रखने को लेकर पत्नी अकसर नाराज रहती थी। दोनों के बीच इस बात को लेकर आए दिन विवाद होने लगा और मामला तलाक तक पहुंच गया। वहीं, एक दूसरे मामले में पत्नी को पति का मूंछ रखना पसंद नहीं था। उसने कहना है कि अगर पति ने मूंछ नहीं कटवाई तो वह तलाक ले लेगी। पति की मूंछ को लेकर शादी से पहले तो पत्नी ने कोई आपत्ति नहीं की, लेकिन शादी के डेढ़ साल के बाद मामला तलाक तक पहुंच गया। दरअसल, कुटुम्ब न्यायालय में तलाक के लिए पहुंचे इन दो मामलों ने सभी को हैरानी में डाल दिया। दोनों मामलों की काउंसलिंग चल रही है।

धार्मिक मान्यता के अनुसार रख रहा था चोटी

एक्जीक्यूटिव इंजीनियर पति का चोटी रखना एमबीए पत्नी को नहीं भाया। पत्नी का कहना है कि चुटिया रखने के कारण पति अच्छा नहीं दिखता है। इसके चलते उसके मायके के लोग पति का मजाक उड़ाते हैं। वहीं, पति का कहना है कि वह एक ब्राह्मण परिवार में पैदा हुआ है और उसने मन्नत रखने के कारण चोटी रखी है। पति और पत्नी के बीच इस बात को लेकर अकसर तकरार होने लगी और पत्नी तलाक की अर्जी लेकर फैमिली कोर्ट पहुंच गई। दोनों की शादी 2016 में हुई थी। शादी के दो साल तक सब कुछ अच्छा चलता रहा। इसके बाद उसके सास और ससुर की एक सड़क हादसे में मौत हो गई।

पति ने अपने माता-पिता के अंतिम संस्कार के दौरान बाल मुड़वाए और धार्मिक मान्यता के अनुसार चोटी रख ली। कुछ समय बीत जाने के बाद जब पत्नी-पति पर चोटी काटने का दबाव बनाने लगी। पति का कहना है कि पत्नी उसकी चोटी के पीछे पड़ी हुई है। पति ने बताया कि इस बात से नाराज होकर पत्नी छह माह से मायके में रह रही है। पत्नी की जिद है कि चोटी कटवाओ या तलाक दे दो। पति का कहना है कि उसने मातापिता की मौत के बाद संकल्प लिया था कि वह चोटी रखेगा। यह उसकी धार्मिक मान्यता है। वह अपने मां-पिता का एकलौता बेटा है। उसे ही सभी मान्यताओं का निर्वाह करना पड़ेगा।

पति की मूंछ के कारण बढ़ी तकरार

कटारा हिल्स निवासी एक कंपनी में एचआर पत्नी को बैंक में पीओ पति की मूंछे बिल्कुल पसंद नहीं हैं, इसी बात को लेकर उसने तलाक का केस लगा दिया। पत्नी का कहना है कि पति मूंछ में स्मार्ट नहीं लगते, जिससे मैं न तो दोस्तों से मिलवा पाती हूं और न ही सोशल मीडिया पर पति के साथ फोटो अपलोड कर पाती हूं। काउंसलिंग में पत्नी ने बताया कि अगर पति ने क्लीन सेव नहीं कराया तो मैं तलाक ले लूंगी। काउंसलर शैल अवस्थी का कहना है कि पत्नी का कहना है कि पति के चोटी रखने के चलते उसे सब पंडितजी कहने लगे हैं। वहीं, एक पत्नी का कहना है कि पति मूंछ में गंवार लगते हैं। आजकल पत्नियां इसे अपने स्टैंडर्ड से जोड़कर देखने लगी हैं। वहीं, पतियों का कहना है कि यह हमारी व्यक्तिगत स्वतंत्रता का हनन है।

छोटी-छोटी बातों पर पति- पत्नी के बीच हो रहे झगड़े तलाक तक पहुंच रहे हैं। आजकल पति- पत्नी के बीच पसंद-नापसंद के मामले भी आ रहे हैं। ऐसे मामलों में काउंसलिंग कर रिश्ते जोड़ने का प्रयास किया जाता है। – नूरन्निशां खान, काउंसलर, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण