अलसी के बीज से मोटापा के लिए नया मूलमंत्र

वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोग काफी मात्रा में अलसी के बीजों का सेवन करते हैं। इसे खाने के यूं तो अनेक फायदे हैं लेकिन यह आपके लिए कई तरह की शारीरिक समस्याओं का कारण भी बन सकता है। महिलाओं को खासतौर पर प्रेग्नेंसी या पीरियड्स के दौरान अलसी के बीज न खाने की सलाह दी जाती है। कब्ज, सांस संबंधी समस्याएं, गैस और रक्त का थक्का न बनने जैसी समस्याएं अलसी के बीज खाने के साइड इफेक्ट्स की तरह होती हैं।

इस तरह फायदा पहुंचाएगी अलसी

जानकारी के अनुसार अलसी के बीजों को खाने से पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत देखी गई है। इसके एस्ट्रोजन जैसे प्रभाव महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म का कारण बनते हैं। ऐसे में अगर आपको अनियमित पीरियड की समस्या है तो अलसी के बीज बिल्कुल न खाएं। अगर आप किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं तो आपको अलसी के बीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। यह दवाइयों के साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

और भी कई है इसके फायदे

इसी के साथ अलसी के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में अलसी के बीज के सेवन से कई बार गैस और पेट में ऐठन जैसी समस्याएं सामने आती हैं। बिना किसी लिक्विड के साथ अलसी के बीज खाने से कब्ज भी होने की संभावना होती है। अलसी के बीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। अलसी के बीजों में लैक्सेटिव पाया जाता है।