जीवन मे कैसे बने सफल व्यक्ति – गौरीशंकर चौबे

जीवन मे कैसे बने सफल व्यक्ति – गौरीशंकर चौबे

सफलता पाने के दो ही मंत्र हैं कड़ी मेहनत और किस्मत | किस्मत पर हमारा ज़ोर नहीं हैं कड़ी मेहनत हमारी गुलाम हैं | मेहनत का जस्बा ही किस्मत के पैर हैं जो खुद की मदद करते हैं ईश्वर उन्हें बैइन्तिहाँ मोहब्बत करते हैं |सफलता एक दिन की कमाई दौलत नहीं हैं यह बरसो का अनुभव और घाट- घाट का पानी पीने के बाद मिलती हैं | व्यक्ति जब गिरकर उठना सीख लेता हैं वही से उसे सफलता का गुरु मंत्र मिल जाता हैं और वो एक पेड़ी पीछे नहीं अपितु आगे बढ़ता हैं | गिरकर संभालना भी सफ़लत व्यक्ति का एक गुण हैं |
हर कोई कामयाब होने का सपना देखता है पर आपने गौर किया होगा की सपने बहुत कम लोगों के पूरे हो पाते है। कई उदाहरण आपको ऐसे मिल जायेंगे जो कामयाबी के लिए सबकुछ करते है जैसे अच्छी शिक्षा , बेहतर समझ , कर्मठता और संसाधनों का उपयोग पर फिर भी विफलता हाथ लगती है। ऐसा क्यों होता है कभी सोचा है आपने अगर नहीं तो आईये आज सोच भी लीजिये और जान भी लीजिये की हम ऐसी कौन सी कमियाँ कर जाते है की अपनी तरह से 100 प्रतिशत देने के बाद भी हम अपने सपने पूरे नहीं कर पाते
सकरात्मक होना अतिआवश्यक – सफल होने के लिए ये ज़रूरी है कि दिमाग में हमेशा नए-नए आइडियाज आते रहें और शरीर भी इतना फिट हो कि कोई भी टारगेट बहुत फुर्ती के साथ अचीव किया जा सके। इसके लिए ज़रूरी है कि आपके डेली रूटीन में हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज भी शामिल हो।
स्वयं का आकलन भी आवश्यक – कड़ी मेहनत और बहुत सारा समय लगाकर काम करने के बावजूद भी, सफल नहीं होने के पीछे एक कारण अपने काम का आकलन नहीं करना होता है। जबकि सफल व्यक्ति अपने हर एक छोटे-बड़े निर्णय की प्रतिक्रियाओं का आकलन करते हैं, सलाह लेते हैं, ग़लतियों पर गौर करते हैं और उनके अनुसार आगे की रणनीति बनाते हैं।
फ्रंट में होना भी ज़रूरी – हर व्यक्ति ने अपने लिए एक सीमित दायरा बना रखा है जिसमें रहते हुए वो अपने सारे काम करता है। लेकिन सफल लोग किसी सीमित दायरे में बंध कर नहीं रहते, बल्कि वो तो हर दिन अपने दायरे को बढ़ा करते जाते हैं और ऐसे कामों को हाथ में लेते हैं जिन्हें करने के लिए उन्हें अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना पड़ता है।
सीखना भी ज़रूरी है – सफल लोग अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलकर नयी-नयी चीज़ें सीखते हैं और नए-नए अनुभव हासिल करते हैं और उनके यही अनुभव और नया करने का साहस उनकी स्किल्स को बढ़ाता जाता है और वो लगातार आगे बढ़ते जाते हैं।
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com