चुनाव आयोग के चुनाव रथ को हरी झंडी, ईवीएम, वीवीपैट की जानकारी दी जाएगी

चुनाव आयोग के चुनाव रथ को हरी झंडी, ईवीएम, वीवीपैट की जानकारी दी जाएगी

 

भोपाल। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग के चुनाव रथ को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाई। इस चुनाव रथ के जरिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट सहित सभी अहम जानकारियों को लेकर मतदाताओं में जागरुकता बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से इस चुनाव रथ को उप चुनाव आयुक्त द्वय चंद्र भूषण कुमार व संदीप सक्सेना, मप्र की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह और वैन के आईटी संचालक वीएन शुक्ला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

गौरतलब है कि वीवीपैट का ऑप्शन मतदान की प्रक्रिया में जुड़ा है। लोगों ने भौतिक रुप से अभी तक वीवीपैट का इस्तेमाल नहीं किया है। लोगों को इसकी जानकारी भी ज्यादा नहीं लिहाजा मतदाता जागरूकता अभियान के जरिए लोगों को इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी। इस चुनाव रथ में एक LED लगी हुई है जिसके जरिए मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट मशीनों की कार्यप्रणाली के बारे में बताया जाएगा। ये वैन एक महीने तक सभी 52 जिलों में पहुंचेंगी और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट और मतदान से जुड़ी सभी अहम जानकारियों का प्रचार करेंगे।
Source:Agency

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com