उप राष्ट्रपति ने किया आठवें थियेटर ओलंपिक्स का उद्घाटन

उप राष्ट्रपति ने किया आठवें थियेटर ओलंपिक्स का उद्घाटन

नीरज पाण्डेय नई दिल्ली । ऐतिहासिक लाल किले से आठवें थियेटर ओलंपिक्स का उद्घाटन भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने लाल किले से 51 दिनों तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी वैश्विक रंगमंच महोत्सव का उद्घाटन किया।
कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा और थियेटर ओलंपिक की अंतरराष्ट्रीय समिति के चेयरमैन थियोडोरोस टेरज़ोपोलोस मौजूद रहे।
उद्घाटन समारोह में संस्कृति मंत्रालय के सचिव राघवेंद्र सिंह, आठवें थियेटर ओलंपिक्स के कलात्मक निदेशक रतन थियाम और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय सोसाएटी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. अर्जुन देव चारण के साथ राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक प्रो. वामन केंद्रे मौजूद रहे।
इस मौके पर एक शानदार संगीत समारोह ‘गीत रंग’ का भी प्रस्तुतिकरण किया गया, जिसमें भारत की कई संस्कृतियों और भारतीय रंगमंच में संगीत की परंपरा प्रदर्शित की गई।
रंगमंच के इस महोत्सव की देश में पहली बार मेजबानी भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने की।

उद्घाटन समारोह में दर्शकों को आकर्षित करने के लिए ‘गीत रंग’ नामक एक शानदार संगीत कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में भारत के अलग-अलग रंगमंच प्रारूपों, पंरपराओं, प्रस्तुतियों और अभियानों से चुने गए गानों का गुलदस्ता पेश किया गया, जो नाटक में संगीत की महत्ता को अभिव्यक्त करने के साथ ही संगीत को मनुष्य की तरक्की, शुद्धता और ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक माध्यम बताता है.

थियेटर ओलंपिक्स के इस संस्करण की थीम ‘फ्लैग्स ऑफ फ्रेंडशिप’ है और यह दुनिया भर के 25,000 कलाकारों को एक साथ लेकर आएगा. इस कार्यक्रम में 17 भारतीय शहरों में 30 से ज्यादा देश 450 शो आयोजित करेंगे जो लगातार 51 दिनों तक दर्शकों का मनोरंजन करेंगे. महोत्सव के दौरान अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई, पटना, तिरुवनंतपुरम और वाराणसी में नाटकों का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा थियेटर ओलंपिक्स में 30 देशों के कलाकारों द्वारा 600 एंबिएंस पर्फामेंस और 250 दमदार यूथ फोरम शो किए जाएंगे.

इस महोत्सव का समापन आगामी 8 अप्रैल 2018 को मुंबई के प्रतिष्ठित गेटवे ऑफ इंडिया में एक भव्य समारोह के साथ होगा.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com