पेट्रोल, डीजल की कीमतों में वृद्धि से किसान परेशान

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में वृद्धि से किसान परेशान

नई दिल्लीः डीजल और पेट्रोल की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी से वाहन मालिकों के ही नहीं किसानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने 15 अक्टूबर को दोनों ईधन के दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में घटना के अनुरूप रोजाना तय करने का निर्णय लिया था। इसके बाद से दोनों ही ईधन के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

राजधानी दिल्ली में डीजल 62 रुपए प्रति लीटर को भी पार कर गया है। आज इसके दाम रिकॉर्ड 62.06 रुपए प्रति लीटर हो गए। 15 अक्टूबर से डीजल की कीमत 5.12 रुपए प्रति लीटर बढ चुकी है। सरकार ने इस दौरान उत्पाद शुल्क में कटौती कर राहत देने का प्रयास भी किया किन्तु अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आए उछाल से राहत ज्यादा दिन नहीं रही।

राजधानी में पेट्रोल का दाम भी 15 अक्टूबर से अब तक 3.06 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। डीजल के दाम में बढ़ोतरी से किसानों को खासी परेशानी का सामना करना रहा है। किसानों को सिंचाई और अन्य खेती कार्यों के लिए मुख्यत: डीजल पर निर्भर रहना पड़ता है। देश के चार बड़े महानगरों में वाणिज्यिक नगरी मुम्बई में दोनों ईधन सबसे मंहगे हैं। मुंबई में डीजल 66.09 रुपए और पेट्रोल 79.27 रुपए प्रति लीटर है। 15 अक्टूबर की तुलना में दोनों की कीमत क्रमश: 6.61 रुपए और 3.72 रुपए प्रति लीटर बढ चुकी है। कोलकाता में आज डीजल 64.72 रुपए और पेट्रोल 74.11 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में कीमत क्रमश: 65.42 रुपए और 74.02 रुपए प्रति लीटर है।
Source:Agency

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com