फोन ऐप की मदद से उड़ा सकेंगे पेपर से बनाए गए हवाई जहाज

फोन ऐप की मदद से उड़ा सकेंगे पेपर से बनाए गए हवाई जहाज

बचपन में शायद ही ऐसा कोई बच्चा हो जिसने पेपर से बनाए गए हवाई जहाज को न उड़ाया या बनाया हो। कुछ लोग तो कॉलेज या ऑफिस में भी कागज से तैयार किए गए हवाई जहाज उड़ाते हुए देखे जा सकते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि अब एक मोबाइल एप की मदद से कागज के जहाज नियंत्रित किए जा सकेंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में।
पावर अप नामक स्टार्टअप ने एक ऐसा छोटा सा डिवाइस तैयार किया है जो कागज के हवाई जहाज से जुड़कर उसकी गति और दिशा को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है। यह मशीन एक मोबाइल एप से नियंत्रित की जा सकती है। इसका नाम PowerUp 3.0 – Smartphone Controlled Paper Airplane है। इसके लिए कंपनी क्राउडफंड के माध्यम से पैसा जुटाए हैं। इसको डिजाइन शोधकर्ता शाई गोइटेन ने तैयार किया है। उनके मुताबिक इस मशीन का प्रयोग करने के बाद किसी भी पेपर प्लेन को उड़ाया जा सकता है और मनमुताबिक दिशा में मोड़ा जा सकता है।
ब्लूटूथ से लेता है सिग्नल
कागज के हवाई जहाज पर लगने वाली मशीन ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस होती है जिसमें एक बैटरी भी होती है। हालांकि बैटरी की क्षमता की जानकारी नहीं है। मशीन में लगा ब्लूटूथ फोन से मिलने वाली कमांड को प्राप्त करता है और उसके बाद प्रतिक्रिया देता है जिसके बाद हवाई जहाज दाई और बाईं तरफ मोड़ा जा सकता है। इस एप की मदद से कागज के हवाई जहाज को 60 गज तक की दूरी से नियंत्रित किया जा सकता है। मिसाल के तौर पर अगर आप किसी पार्क में कागज का हवाई जहाज उड़ा रहे हैं तो अधिकतम 60 गज की दूरी से उस जहाज को नियंत्रित कर सकते हैं।
कैसे करता है काम
वीडियो में दिखाया गया है कि किसी भी कागज के हवाई जहाज पर पावर अप मशीन लगा दें। इसके बाद फोन में एप डाउनलोड कर लें। कागज के हवाई जहाज को उड़ाने से पहले एप को ओपेन करें। जब जहाज को हवा में छोड़ें तो फोन की स्क्रीन ऊपर की तरफ रखें और फोन सीधा पकड़ें क्योंकि स्मार्टफोन जिस दिशा में झुकेगा हवाई जहाज भी उसी दिशा की तरफ मुड़ जाएगा। इसे चलाना बहुत ही आसान काम है। डेवलपर ने इस एप में कंपास का फीचर दिया है जो दिशा बताने का काम करता है और यह थोड़ी बहुत असली उड़ान का अहसास दिला सकता है।

2013 में लॉन्च हुआ था पहला वर्जन
PowerUp 3.0 का पहला वर्जन वर्ष 2013 में लॉन्च हुआ था तब से लेकर अब तक इस मशीन के काफी नए अपडेट और फीचर जारी किए गए हैं और अब इसको बनाने वाले शोधकर्ता को लगता है कि यह पूरी तरह से तैयार है और इसकी डिलीवरी क्रिशमस से पहले सभी को कर दी जाएगी। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए क्राउड फंड के जरिए पैसे इकट्ठे किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com