Paytm को देगा चुनौती IRCTC iMudra डिजिटल वॉलेट, जानें कैसे करता है काम

भारतीय रेलवे के आधिकारिक टिकट बुकिंग सिस्टम IRCTC ने ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रांजेक्शन को आसान बनाने के लिए IRCTC iMudra डिजिटल वॉलेट को कुछ समय पहले लॉन्च किया है। इसके ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकेगा। इस डिजिटल वॉलेट के फीचर्स की बात करें तो इसे Paytm, Amazon Pay की तरह ही मोबाइल वॉलेट के तौर पर लॉन्च किया गया है। इस e-वॉलेट को हैसल फ्री और सिक्योर ट्रांजेक्शन के लिए लॉन्च किया गया है। इस डिजिटल वॉलेट की खास बात ये है कि इसके जरिए आप अपने रेलवे टिकट कैंसल कराने पर इजी रिफंट ले सकते हैं। इस डिजिटल वॉलेट के जरिए आप टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग और अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स को पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं।

IRCTC iMudra डिजिटल वॉलेट की खास बात ये है कि इसे आप अक्रॉस प्लेटफॉर्म एक्सेस कर सकते हैं। इसे आप मोबाइल ऐप, टेबलेट और डेस्कटॉप तीनों पर एक्सेस करते हैं। आप IRCTC iMudra ऐप वॉलेट का इस्तेमाल घर बैठकर या फिर यात्रा के दौरान कहीं भी, किसी भी प्लेटफॉर्म पर एक्सेस कर सकते हैं। IRCTC iMudra डिजिटल वॉलेट वर्चुअल और फिजिकल कार्ड के साथ आता है। ऐसे में आप चाहे तो इसे ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं।

IRCTC iMudra डिजिटल वॉलेट के जरिए आप क्विक कैश की भी निकासी कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको KYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी। IRCTC iMudra डिजिटव वॉलेट पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर की बात करें तो आप इस ऐप के ऑफर सेक्शन में जाकर मिलने वाले सभी ऑफर्स को चेक कर सकते हैं। ये ऑफर्स यूजर्स को ऐप के जरिए ही दिखाई देंगे।

IRCTC iMudra डिजिटल वॉलेट कैसे करता है काम

  • इस डिजिटल वॉलेट इस्तेमाल करने के लिए आपको IRCTC iMudra की वेबसाइट पर जाकर साइन अप करना होगा। इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर को OTP के जरिए वेरिफाई करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप वर्चुअल और फिजिकल कार्ड के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। इस वर्चुअल या फिजिकल कार्ड का इस्तेमाल आप किसी भी ऑफलाइन पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं।
  • IRCTC iMudra डिजिटल वॉलेट एक प्रीपेड कार्ड की तरह होता है जिसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए कर सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाकर इस प्रीपेड कार्ड की डिटेल्स दर्ज करने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • IRCTC iMudra डिजिटल वॉलेट के वर्चुअल कार्ड को आप Rs 10 से और फिजिकल कार्ड को Rs 200 से मिनिमम रीचार्ज करा सकते हैं।
  • Paytm की तरह ही KYC प्रक्रिया पूरी होने पर आपको Rs 1,00,000 की लिमिट मिलती है। अगर, KYC प्रक्रिया पूरी नहीं होती है तो आपको 10,000 की ही लिमिट मिलती है।