दिल्ली में नशे के एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। तालिबान से भी था कनेक्शन !

 दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर और विदेश में नशे के एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। शुक्रवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल  (Special of Delhi Police) ने राजधानी में चल रही हेरोइन की अवैध फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया, जिसका कनेक्शन तालिबान तक से बताया  जा रहा है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, शुक्रवार को 150 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई, जिसका अंतरराष्ट्रीय मूल्य 600 करोड़ रुपये के आसपास बताया गया है। यह भी पता चला है कि यह हेरोइन दिल्ली से जब्त की गई अबतक की सबसे बड़ी खेप है। स्पेशल सेल की मानें पांच लोगों को यह रैकेट अबतक भारत में 5 हजार करोड़ रुपये तक की हेरोइन ला चुका है

गैंग बोरियों के जरिए अफगान से दिल्ली लाते थे हेरोइन
पुलिस को जांच और पूछताछ में यह भी पता चला है कि तस्कर बेहद शातिराना अंजाज में अफगानिस्तान से जीरे की बोरी में हेरोइन की तस्करी करके दिल्ली लाते थे। तस्करी का तरीका हैरान करने वाला है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि तस्कर अफगानिस्तान से भारत हेरोइन लाने के लिए विशेष प्रकार की युक्ति अपनाते थे। अफगानिस्तान से भारी मात्रा में मसाले भारत में आयात होते हैं। तस्कर मसाले के जूट के बोरों को हेरोइन मिले रसायन में भिगो कर उसे सुखा लेते थे। बाद में उन बोरे में मसाले भर भारत भेज दिया जाता था। तस्कर उन बोरों पर विशेष नजर रखते थे। भारत में मसाले पहुंचने के बाद हेरोइन सूखे बोरों को एकत्र कर लिया जाता था। उसके बाद जाकिर नगर स्थित प्रोसेसिंग यूनिट में बोरों को अलग-अलग रसायन में डुबोकर हेरोइन को बोरे से अलग कर दिया जाता था। एक बोरी से निकले तत्व से करीब एक किलो हेरोइन बनती थी।

पंजाब के साथ श्रीलंका तक ले जाई जाती थी हेरोइन
बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने हेरोइन की तस्करी के एक बड़े तस्कर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इसमें दो अफगानी नागरिक सहित पांच तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से 150 किलो हेरोइन बरामद की गई है। पुलिस का दावा है कि दिल्ली में पकड़ी गई हेरोइन की यह अब तक की सबसे बड़ी खेप है। इससे पहले मार्च में स्पेशल सेल ने 83 किलो हेरोइन की खेप पकड़ी थी। हेरोइन की तस्करी दिल्ली-एनसीआर और पंजाब सहित श्रीलंका में की जाती थी।

ऐसे पकड़े गए तस्कर
स्पेशल सेल के डीसीपी मनीषी चंद्र ने बताया कि दिल्ली पुलिस लगातार तस्करों पर नजर रख रही है। पुलिस को सूचना मिली कि दक्षिण पूर्व जिले में लगातार लग्जरी कार की संदिग्ध आवाजाही हो रही है। कारों में देर रात अथवा तड़के भारतीय के अलावा अफगानी और अफ्रीकी मूल के लोग आते-जाते दिख रहे थे। इस पर पुलिस ने नजर रखनी शुरू की। इसमें पता चला कि इलाके में एक ड्रग्स तस्कर गिरोह सक्रिय है, जो अफगानिस्तान से हेरोइन लाकर इसकी तस्करी देश सहित श्रीलंका में कर रहा है। इसके बाद इंस्पेक्टर सुनील, रविंद्र जोशी और विनोद बाडोला की टीम ने टेक्निकल सर्विलांस से तस्करों के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की।

इसी बीच उनकी गतिविधियों का पता चलने पर पुलिस ने 17 जुलाई की आधी रात बाद आश्रम फ्लाईओवर के पास से दो संदिग्ध कारों को रुकवाया और उसकी तलाशी ली। उनमें 30-30 किलो कुल 60 किलो हेरोइन बरामद हुई। तस्कर धीरज और रईस खान को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने कार की पीछे की सीट और डिक्की के बीच बनाए गए गुप्त स्थान पर हेरोइन के पैकेट छिपा रखे थे।

दिल्ली के जाकिर नगर में भी था बड़ा रैकट
तस्करों से पूछताछ में पता चला कि जाकिर नगर इलाके में हेरोइन की प्रोसेसिंग यूनिट है। वहीं से तस्करी की जा रही है। पुलिस की टीम ने जाकिर नगर स्थित मकान में छापा मारकर दो अफगानी तस्करों सहित तीन लोगों को धर दबोचा। हेरोइन की प्रोसेसिंग यूनिट से 60 किलो, जबकि अन्य तस्कर की कार में छिपाकर रखी गई 30 किलो हेरोइन बरामद की गई। उन तस्करों की पहचान शिनवारी रेहमत, अख्तर मुहम्मद शिनवारी और वकील अहमद के रूप में हुई।

दो केमिकल एक्सपर्ट भी हैं शामिल
पूछताछ में पता चला कि शिनवारी रेहमत और अख्तर मुहम्मद शिनवारी अफगानिस्तान के जलालाबाद के हैं और दोनों कैमिकल एक्सपर्ट हैं। वे अफगनिस्तान से आए कच्चे माल को रसायनों से परिस्कृत कर उससे उम्दा किस्म की हेरोइन बनाते थे। बाद में उसकी आपूर्ति भारत के विभिन्न राज्यों सहित विदेश में की जाती थी। पुलिस अब मास्टर माइंड के अलावा गिरोह के अन्य तस्करों की गिरफ्तारी में जुटी है।

हेरोइन बरामदगी के बड़े मामले
15 मार्च 2019 : स्पेशल सेल ने 83 किलोग्राम हेरोइन के साथ 12 तस्करों को गिरफ्तार किया। अफगानिस्तान और म्यांमार से तस्करी कर लाई गई थी हेरोइन
03 मार्च 2019 : स्पेशल सेल ने अफगानिस्तान मूल के चार ड्रग तस्करों को दबोचा, 920 ग्राम हेरोइन के 122 कैप्सूल बरामद
21 जनवरी 2019 : स्पेशल सेल ने ड्रग तस्करों के दो गिरोह के छह बदमाशों को पकड़ा। इनके पास से 20 किलो हेरोइन बरामद
22 दिसंबर 2018 : स्पेशल सेल ने अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्कर गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया। उनके पास से 30 किलो हेरोइन बरामद
17 अक्टूबर-2018 : स्पेशल सेल ने 25 किलो हेरोइन की तस्करी का किया पर्दाफाश, दो तस्कर गिरफ्तार
10 अप्रैल 2018 : पुलिस ने 29 किलोग्राम हेरोइन के साथ अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरोह के तीन तस्करों को दबोचा
19 फरवरी 2018 : स्पेशल सेल ने पांच किलो हेरोइन के साथ तीन अंतरराज्यीय ड्रग तस्कर को गिरफ्तार किया
23 जनवरी 2018 : स्पेशल सेल ने तीन किलो हेरोइन के साथ तस्कर अनवर उर्फ मामा को किया गिरफ्तार