देशभर में बहुचर्चित बटला हाउस फिल्म कब रिलीज होगी जानें

देशभर में बहुचर्चित बटला हाउस मुठभेड़ पर करीब 11 वर्ष बाद फिल्म बनाई गई है। फिल्म अभिनेता जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। 10 जुलाई को फिल्म का ट्रेलर जारी किया गया। फिल्म अगले महीने 15 अगस्त को रिलीज की जाएगी। दरअसल 2008 में जामिया नगर के बटला हाउस में आतंकियों और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की बीच मुठभेड़ हुई थी। कुछ राजनीतिक दलों इसे फर्जी मुठभेड़ करार दे दिया था। 13 सितंबर, 2008 को दिल्ली में पांच सिलसिलेबार बम धमाके हुए थे। इसमें करीब 30 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा घायल हो गए थे

घटना के छह दिन बाद दिल्ली पुलिस को सूचना मिली थी कि बम धमाके में शामिल आतंकी बटला हाउस में छिपे हैं। जानकारी की पुष्टि होने के बाद पुलिसकर्मियों की टीम 19 सितंबर, 2008 को बटला हाउस पहुंची। जैसे ही पुलिस फ्लैट एल-18 में पहुंची वहां मौजूद आतंकियों ने पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी थी।

आतंकियों की गोली लगने से एनकाउंटर स्पेशलिस्ट और दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा सहित तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। बाद में इलाज के दौरान मोहन चंद शर्मा शहीद हो गए थे।

पुलिस की जवाबी कार्रवाई में इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के दो आतंकी आतिफ अमीन और मोहम्मद साजिद मारे गए थे। जबकि दो अन्य मोहम्मद सैफ और जीशान को गिरफ्तार कर लिया गया और आरिज खान फरार हो गया। मुठभेड़ के बाद कई स्थानीय लोगों को भी गिरफ्तार किया गया।

इसके बाद कुछ राजनीतिक दलों और गैर सरकारी संगठनों ने इस कार्रवाई का विरोध करते हुए पुलिस पर फर्जी मुठभेड़ का आरोप लगाया। एक गैर सरकारी संगठन द्वारा दायर याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से मुठभेड़ मामले में रिपोर्ट तलब की थी। हालांकि बाद में पुलिस को क्लीन चिट दे दिया गया था और आतंकियों को सजा भी दी गई थी। मुठभेड़ में शहीद मोहन चंद शर्मा को वर्ष 2009 में मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च शांति सैन्य सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com