फिल्म 83 – 4 तरह के एक्सपर्ट्स की मदद से रणवीर हूबहू कपिल देव बने, 10 दिन उनके घर पर भी रहे

रणवीर सिंह ने अपने जन्मदिन पर अपकमिंग फिल्म ’83’ का फर्स्ट लुक रिलीज किया। फिल्म में वे हूबहू उस दौर के कपिल देव की तरह नजर आ रहे हैं। इस काम में मेकअप, हेयर स्टाइलिस्ट, बॉडी ट्रेनर और क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने काफी मेहनत की। रणवीर ने भी इस फिल्म की शूटिंग शुरू करने से पहले दस दिन कपिल के दिल्ली स्थित घर पर उनके साथ ही बिताए थे।

इस किरदार के लिए जब रणवीर का चयन हुआ था तो सबसे पहले उनकी हाइट को कपिल की हाइट से मैच किया गया। रणवीर की हाइट(1.77 मी) और कपिल की हाइट (1.83 मी) में अधिक फर्क नहीं है। उनकी हाइट के अलावा बॉडी और पंजाबी होना भी एक अहम कारण था। रणवीर का बॉडी प्रोपोरशन भी काफी हद तक कपिल से मिलता-जुलता है फिर चाहे वो हाथ-पैर की लंबाई हो या फिर उनके बाइसेप्स।

रणवीर ने कपिल के साथ क्रिकेट और गोल्फ खेला 

  • कैरेक्टर पार्ट : वे कपिल के साथ क्रिकेट और गोल्फ खेलने के अलावा खाना भी साथ ही खाते थे। उन्होंने कपिल के कई पुराने वीडियोज देखें और उनके बारे में अधिक से अधिक पढ़ा।
  • क्रिकेट पार्ट : कपिल ने रणवीर को बैटिंग और बॉलिंग की ट्रेनिंग भी दी। रणवीर की बैटिंग पहले से ही काफी अच्छी थी लेकिन कपिल का बॉलिंग स्टाइल कैच करने के लिए उनको मेहनत करनी पड़ी। कपिल ने रणवीर को गर्दन और पीठ पर ज्यादा जोर देखकर बॉलिंग करना सिखाया। कपिल का बॉलिंग स्टाइल हासिल करने के लिए रणवीर को अपना बॉडी मैकेनिक्स बदलना पड़ा। इस पूरे काम में उनकी मदद के लिए एक बॉडी कोच को भी हायर किया गया।
  • बॉडी पार्ट : कपिल जैसी बॉडी बनाने के लिए रणवीर को एक एथेलेटिक ट्रेनिंग प्रोग्राम में डाला गया। इसमें कार्डिओ और लेग्स के एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान दिया गया ताकि ऊपर की बॉडी को कपिल की तरह रखा जा सके।

रणवीर के लिए स्पेशल विग डिजाइन किया गया 

  • हेयरस्टाइल : उनके लिए कपिल के बालों से मैच करता हुआ एक स्पेशल विग डिजाइन करवाया गया। आईब्रो : रणवीर के आई ब्रो घनी हैं और कपिल के पतले। स्पेशल कंसीलर के जरिए उन्हें पतला किया गया।
  • सिर्फ नाक पर हुआ प्रोस्थेटिक का इस्तेमाल : इस पूरे लुक में प्रोस्थेटिक का इस्तेमाल सिर्फ रणवीर की नाक पर किया गया है। उनकी और कपिल के नाक मैं थोड़ा फरक है। कपिल की नाक काफी शार्प है इसलिए प्रोस्थेटिक्स की मदद से रणवीर की नाक को कपिल की नाक जैसा बनाया गया।
  • वीएफएक्स का भी होगा यूज : इस लुक को और परफेक्ट बनाने के लिए पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान काफी हाई वीएफएक्स का भी यूज किया जाएगा ताकि फिल्म मैं सभी एक्टर्स का लुक क्रिकेटर्स जैसा लगे। रणवीर के लुक पर विक्रम के साथ उनकी टीम भी जुटी हुई है। इसमें इंग्लैंड के भी कुछ लोकल मेकअप आर्टिस्ट्स का इन पुट लिया जा रहा है।

इस कारण नहीं किया प्रोस्थेटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल

  • नेशनल अवार्ड मेकअप डिजाइनर विक्रम गायकवाड़ प्रोस्थेटिक्स का इस्तेमाल करके रणवीर को कपिल जैसा बना सकते थे पर उन्होंने फिल्म में ज्यादा प्रोस्थेटिक्स का इस्तेमाल नहीं किया। रणवीर ग्राउंड पर भागते नजर आएंगे तो कहीं उनके चेहरे पर हेलमेट भी लगाया जाएगा।
  • विक्रम ने एक ऐसा लुक डिजाइन किया जिसमें कपिल के हेयरस्टाइल, आईब्रो और मूंछों पर ज्यादा फोकस हो। इन स्थितियों में प्रोस्थेटिक्स को चेहरे पर चिपकाए रखना काफी मुश्किल हो जाता। साथ ही रणवीर को भी हैवी प्रोस्थेटिक्स के साथ एक्टिंग करना मुश्किल हो जाता।
  • रणवीर को मूंछें बड़ी करने के लिए कहा गया और फिर बाद में उन्हें ट्रिम कर दिया गया।
  • इसके अलावा कपिल जब हंसते हैं तो उनके दो दांत भी थोड़ा बाहर आते हैं। रणवीर के साथ ऐसा करने के लिए स्पेशल डेंचर का इस्तेमाल किया है।

स्पेशल शूज बनाने के लिए बना डाली स्पेशल मशीन : फिल्म के लिए मेकर्स ने सभी एक्टर्स के लिए स्पेशल शूज बनवाए हैं। खास बात यह है कि इन शूज को बनवाने के लिए एक स्पेशल मशीन का भी निर्माण किया गया है। दरअसल, 1983 में क्रिकेटर्स लेदर सोल वाले शूज पहनते थे। ऐसे सोले वाले शूज आजकल बनते नहीं हैं और उन्हें बनाने वाली मशीन भी आज के जमाने में नहीं हैं। ऐसे में मेकर्स ने शूज बनवाने के लिए पहले एक स्पेशल मशीन बनवाई और फिर उसके जरिए 40 शू सोल बनाए गए।